(एक ऐसे प्रश्न के उत्तर में मैंने एक अन्य निजी फोरम में निम्नलिखित प्रश्न का चयन किया है) 1. कृपया संदर्भ को समझने के लिए निम्नलिखित बीएनएम परिपत्र के साथ एक्सचेंज कंट्रोल एक्ट पढ़ें: बीएनएम स्टेटमेंट इस परिपत्र को ईसीएम 9 कहा जाता है और यह एक खंड है जो कहता है: घरेलू रिजिट क्रेडिट सुविधाओं के साथ एक निवासी व्यक्ति को विदेशी मुद्रा की परिसंपत्तियों में निवेश के लिए रिंगटिट को विदेशी मुद्रा में आरएम 1 मिलियन तक प्रति कैलेंडर वर्ष तक परिवर्तित करने की अनुमति है। 2. जब बैंक नेगारा केवल विदेशी मुद्रा का उल्लेख करते हैं (विदेशी मुद्रा संपत्ति के विरोध में), तो इसका मतलब आमतौर पर विदेशी मुद्रा कैश आपके बैंक खाते में शेष राशि नहीं, जो, यदि आप वास्तव में इसके बारे में सोचते हैं, तो केवल एक नंबर है 3. इस देश में विदेशी मुद्रा कैश के अधिकृत डीलर्स हैं मलेशियाई बैंक और लाइसेंस प्राप्त पैसा परिवर्तक 4. टर्म स्कीम ओन्शहर (अपतटीय नहीं) व्यक्तियों या कंपनियों द्वारा जमाराशि लेने का मतलब है जो जमा को स्वीकार करने के लिए अधिकृत नहीं हैं। इस देश में (जहां तक मुझे चिंतित हैं) लाइसेंस प्राप्त ONSHORE जमाकर्ता हैं, मलेशियाई बैंक और डिस्काउंट हाउस हैं 5. नोट करें कि बीएनएम में अवैध निवेश का उल्लेख है। इसका अर्थ है कि कानूनी निवेश ठीक है। 6. एक्सचेंज कंट्रोल एक्ट 1 9 53 (ईसीए) के तहत, यह विदेशी मुद्रा खरीदने या बेचने के लिए मलेशिया में किसी व्यक्ति के लिए एक अपराध है या कोई ऐसा कार्य करता है जिसमें शामिल है, विदेशी मुद्रा की खरीद या बिक्री के लिए सहयोगी है या अधिकृत डीलर के अलावा किसी भी व्यक्ति के साथ, किसी व्यक्ति को किसी अधिकृत व्यक्ति के साथ विदेशी मुद्रा खरीदने या बेचने के लिए किसी व्यक्ति को सहायता या अपमान करने के लिए व्यक्ति के लिए यह भी एक अपराध है, जब तक कि वह व्यक्ति अधिकृत डीलर नहीं है। 7. जिसका अर्थ है कि मैं किसी अधिकृत डीलर (यानी किसी भी मलेशियन बैंक) के साथ मेरी रिंगिट संपत्ति USD में बेच सकता हूं और ईसीएम 9 के अनुसार मेरी नई यूएसडी परिसंपत्ति का निवेश कर सकता हूं। अंतिम पैराग्राफ का पहला भाग रिंगगिट के खिलाफ विदेशी मुद्रा खरीदने की बात करता है। मैं अपनी नई यूएसडी संपत्ति का निवेश कैसे करूं, उसके बाद मैं अपना खुद का मामला बन सकता हूं और मैं मार्जिन कॉल्स के बारे में रोना नहीं चाहता क्योंकि मुझे हमेशा हर समय वित्तीय रूप से विलायक होना चाहिए और जब तक मैं अपने स्टॉप के साथ कड़ी मेहनत करूँ। 8. बीएनएम में दिए गए खतरों के कुछ उदाहरण पिछले प्रेस विज्ञप्ति सही हैं, हालांकि, कुछ अनिर्बंधित प्रशिक्षण कार्यक्रम गैर-जुर्माने और अप्रस्तुत निवेशकों को लुभाने के लिए कड़ी मेहनत की रणनीति का उपयोग करते हैं। 9. मुझे यह भी पता चलता है कि कुछ कार्यक्रम फ्लाई-रात-रात एफएक्स दलालों के लिए केवल दलालों को शुरू कर रहे हैं। यही वजह है कि समुचित अनुसंधान करने की आवश्यकता है क्योंकि दलालों (अपेक्षाकृत) अपतटीय देशों द्वारा सख्ती से निगरानी रखते हैं, मौद्रिक अधिकारियों जो कि मूल रूप से बहुत सारे अमेरिकी ब्रोकरों और बहुत से रशिया वाले लोगों को बाहर करने के लिए बाहर हैं। -) 10. मार्जिन कॉल के लिए, इस तथाकथित मोडस ऑपरेंडी, एलएलसीआई वायदा कारोबार से अलग नहीं है, उदाहरण के लिए। यह केवल एक मुद्दा बन जाता है जब व्यापारी उधार के पैसे पर कारोबार कर रहा है (जिसे वह कभी नहीं करना चाहिए)। 11. क्या हुआ होगा: एक वित्तीय रूप से अनियमित निवेशक उधार के पैसे पर मुद्रा व्यापार को खो देता है (जैसे क्रेडिट कार्ड अग्रिम) यदि यह निवेशक पहले से ही क्रेडिट पर व्यापार करने के लिए पर्याप्त अनुशासनहीन नहीं है, तो मुझे लगता है कि उसे उम्मीद है कि वह अनुचित स्टॉप-लॉस मैनेजमेंट या उसे सिखाया जाने वाली तकनीकों के लगातार गलत आवेदन के कारण पैसे खोएंगे। (इस तरह से लोगों को जुआरी कहा जाना चाहिए) 12. वह आगे क्या करता है वह सरकार को शिकायत करने के लिए जाता है उच्छ्वास क्या करें 13. पुनर्कथन के लिए: नियमों की मेरी व्याख्या के आधार पर, एफएक्स व्यापार (गैर-एमआरआर जोड़े पर) शर्तों के अधीन कानूनी है: व्यापार को जिम्मेदारी से व्यापार करें। अपने व्यापार के लिए जिम्मेदार होगा किसी और के लिए व्यापार न करें यानी कोई अन्य पैसे के साथ (क्योंकि इसका मतलब है कि बिना लाइसेंस प्राप्त जमा)। किसी को अपनी ओर से व्यापार करने के लिए मत पूछो (क्योंकि इसका अर्थ है कि किसी गैर-लाइसेंस वाले व्यक्ति या कंपनी में जमा करना)। अंगूठी के खिलाफ व्यापार मत करो अपनी अंगूठी संपत्ति को अमरीकी डालर में परिवर्तित करें (उदाहरण के लिए) बिना किसी अधिकृत डीलर (यानी मलेशियन बैंक) के बिना। और आपको अपनी नई यूएसडी परिसंपत्ति प्राप्त करने के बाद, आप ईसीएम 9 के सन्दर्भ में ट्रेडमार्क निवेश कर सकते हैं (जैसे एक मार्जिन जमा करें) अपने दिल की सामग्री के लिए अनैतिककृत डीलरों (आप जानते हैं कि वे कौन हैं) के साथ अपनी अंगूठी संपत्ति को यूएस में परिवर्तित नहीं करें। (अपेक्षाकृत) सम्मानित अपतटीय ब्रोकरों के लिए अनुसंधान करें क्रेडिट पर कभी भी कभी भी व्यापार नहीं हुआ। हमेशा यह सुनिश्चित कर लें कि खोने वाले मंत्र के दौरान दिन-प्रतिदिन के बिलों का भुगतान करने में आपके पास बैकअप पूंजी है। मलेशिया विदेशी मुद्रा शुक्रवार, 11 फरवरी, 2011 मेमूमी सितो 1. मुद्रा संकट और संरचनात्मक समस्या जुलाई 1997 में थाईलैंड में आने वाली मुद्रा संकट ने पड़ोसी देशों में फैलाने में कोई समय नहीं लिया। जैसे ही दूर देशों में हांगकांग और दक्षिण कोरिया के रूप में विस्तार किया गया, इससे गंभीरता से संदेह हुआ कि उन्नत देशों पर इसका असर पड़ सकता है। एशिया में हालिया मुद्रा संकट को 21 वीं शताब्दी के प्रकार के संकट के रूप में नामित किया गया है क्योंकि उनके आकार में अभूतपूर्व गहराई और प्रसार में तेजी आई है। थाईलैंड के लिए, संभवतः एक संभावित संकट का अनुमान लगाया गया था क्योंकि एक साल पहले असली विनिमय दर कम हो गई थी, क्योंकि बैंकॉक (बीआईबीएफ) या वित्तीय मध्यस्थों के कारण अपतटीय बाज़ार के माध्यम से शॉर्ट टर्म कैपिटल देश में तेजी से प्रवाह शुरू हुआ था। तेजी से वित्तीय उदारीकरण इंडोनेशिया के रूप में, यह डर था कि एक मजबूत उदारीकरण नीति द्वारा लाए गए पूंजी के प्रवाह के तहत खराब ऋण अपने घरेलू बैंकों के साथ गंभीर समस्या होनी चाहिए। आसियान देशों में, मलेशिया को केवल अपने सतत विकास और स्थिरता के लिए अत्यधिक प्रशंसित नहीं किया गया था बल्कि इसके अल्पकालिक विदेशी कर्ज अन्य देशों की तुलना में छोटा था और बैंकों के जरिये धन की आबादी कड़ाई से नियंत्रित थी। फिर भी, रिंगगिट और अचानक पूंजी उड़ान को बेचने के लिए शेयरों में गिरावट आई और अपनी मुद्रा के पतन के साथ मिलना पड़ा। आमतौर पर उन एशियाई देशों द्वारा साझा किए गए कारकों के संबंध में, जो मुद्रा संकट के साथ सामना कर रहे हैं, नीति बनाने में दो गलतियों को मान्यता दी गई है कि उनकी एक विदेशी मुद्रा प्रणाली है जो अमेरिकी डॉलर और दूसरी, वित्तीय उदारीकरण की अनुक्रमों में आती है, जो निजी पूंजी के अचानक प्रवाह और बहिर्वाह के बारे में इन के अलावा, बैंकिंग व्यवसाय की कमजोर नींवों, विनियमन पर्यवेक्षण प्रणाली जो अभी तक पूरी हो चुकी है, और पूंजी बाजार के लिए आधार बनाने में देरी से वित्तीय क्षेत्र की कमजोरी पर दोष लगाया गया है। , जिसमें अपर्याप्त प्रकटीकरण प्रणाली, दिवालियापन प्रक्रिया आदि शामिल हैं। इन्हें सामान्य संरचनात्मक समस्याओं के रूप में उल्लेख किया जाता है क्योंकि प्रचलित दृश्य यह है कि बैंकिंग संकट और मुद्रा संकट एक ही सिक्के के दो पहलू हैं। मलेशियाई सरकार ने मुद्रा संकट से निपटने के लिए दूसरे के बाद एक आपातकालीन नीति को ख़ारिज कर दिया है जिससे भुगतान के वर्तमान खाते के शेष की घाटे को कम करने और एक तंग राजकोषीय निचोड़ लागू करने के लिए उपायों को निर्धारित किया गया है, और सार्वजनिक तौर पर घोषणा की कि वह एक जमा बीमा प्रणाली इसने अपनी अर्थव्यवस्था को स्थिर करने और बाजार में आत्मविश्वास बहाल करने का भी प्रयास किया। मलेशिया की वित्तीय व्यवस्था, हालांकि, स्वयं की संरचनात्मक समस्या से मुक्त नहीं है, जिसे तुरंत संबोधित किया जाना चाहिए। यह एक वित्तीय समस्या है जो बुमिपुत्र फर्स्ट पॉलिसी से उत्पन्न होती है, या एक मूलभूत मलेशियाई को और अधिक अनुकूल तरीके से इलाज करने के लिए डिजाइन नीति। बुमिपुत्र जो मूल बच्चों का अर्थ है, ने आय को समेकित करने में एक निर्णायक भूमिका निभाई है, इस प्रकार सामाजिक स्थिरता बनाए रखने और आर्थिक विकास को बनाए रखना है। लेकिन पॉलिसी ने वित्तीय क्षेत्र में कई असंगतियां बनाई हैं। 2. बुमिपुत्र पहली नीति और आर्थिक विकास मलेशिया एक बहुजातीय राष्ट्र है। मलेशिया की आबादी 60 से अधिक आबादी वाले लोग आर्थिक रूप से छाया में रहे हैं, और उनकी सामाजिक स्थिति बढ़ाने के लिए एक राष्ट्रीय नीति बन गई है क्योंकि 1 9 71 में मलेशियाई की दूसरी पांच साल की योजना में यह स्पष्ट राष्ट्रीय लक्ष्य बनाया गया था। पूर्व एशिया, मलेशियाई विशिष्टता को इस तथ्य में झूठ माना जाता है कि यह 1 9 60 के दशक की आजादी के तुरंत बाद एक आर्थिक प्रणाली बनाने के लिए निर्धारित किया गया था ताकि आर्थिक विकास के लिए राष्ट्रीय बचत का आधार स्थापित किया जा सके और समीकरण का एहसास हो सके सामाजिक स्थिरता के लिए आय और परिसंपत्तियों का बैंकों के राष्ट्रव्यापी नेटवर्क और अनिवार्य बचत के आधार पर सहज बचत के आधार पर, जिसका आधार सामाजिक कल्याणकारी धन था, मलेशिया ने घरेलू छोटी बचतएं एकत्रित करने में सफलता हासिल की और अपनी राष्ट्रीय बचत दर को एक उल्लेखनीय ऊंचाई तक लाने में सफल रहा। मलेशियाई सरकार ने, साथ ही, मूल मलेशियन सामाजिक स्थिति को सुधारने के लिए अपने लक्ष्य को हासिल करने के लिए अद्भुत काम किए। घरेलू बचत दर में 1 9 70 के दशक की शुरुआत में केवल एक क्रमिक वृद्धि दर्ज हुई थी, लेकिन 1 9 70 के दशक के बाद से यह तेजी से बढ़ने लगा है और 1991-1995 में औसत दर 34 के रूप में उच्च स्तर पर पहुंच गई है। यह सूचकांक, जीएनपी की वृद्धि दर या प्रति व्यक्ति आय से किसी भी रूप से सुरक्षित रूप से कहा जा सकता है, कि 1 9 60 के प्रारंभिक अवधि के बाद मलेशिया ने 1 9 70 के दशक में बंद होने के चरण में प्रवेश किया था। आर्थिक विकास प्रक्रिया में स्थिरता और दक्षता के बीच व्यापार-बंद एक विकासशील देश की सबसे बड़ी समस्या है। इसे ध्यान में रखते हुए, मलेशिया की पसंद वित्तीय प्रणाली बनाने में उल्लेखनीय है। लेकिन सफल बुमिपुत्र पहली नीति वित्तीय मध्यस्थों में वित्तीय मध्यस्थता की वजह से अक्षमता पैदा हुई क्योंकि सरकार ने घरेलू बैंकिंग व्यवसाय की रक्षा के लिए प्रतिस्पर्धा पर लाद दिया था, मलेशियाई व्यवसायों के लिए अनुकूल ऋण और मलेशियाई परिवारों के लिए अनुकूल आवास ऋण, विविध उपाय पेंशन फंड और राष्ट्रीय निवेश ट्रस्ट की स्थापना की गई ताकि मलयेशियों ने अपनी निजी संपत्तियां बना सकें। इन अनुकूल उपायों ने बढ़ते पूंजी बाजार को विकृत कर दिया और एक नाजुक बैंकिंग क्षेत्र में हुई। 3. उच्च बचत दर का समर्थन करने वाले कारक घरेलू बचत का मुख्य आधार घरेलू बचत था, जो अधिक से अधिक हिस्सा बैंक जमा के रूप में मौजूद होता है। घरेलू बैंकों ने छोटी घरेलू बचतएं एकत्र करने में काफी योगदान दिया। लेकिन, 1 9 80 के दशक में घरेलू आय में वृद्धि हुई और उपभोग में वृद्धि हुई, निजी क्षेत्र में बचत दर अस्थिर हो गई। अस्थिरता मुख्य रूप से उतार-चढ़ाव में सहज बचत के लिए जिम्मेदार ठहरायी जानी चाहिए और पेंशन फंड या अनिवार्य बचत के लिए आवंटित धन घरेलू बचत के लिए एक आंतरिक स्टेबलाइजर के रूप में राष्ट्रीय बचत स्तर को बनाए रखने में योगदान दिया। इसके अलावा, यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि सरकार द्वारा की बचत ने मलेशिया में निजी बचत को पूरा करने के लिए काम किया है। मलेशियाई बचत दर इस तरह के सरकारी पूरक के माध्यम से उच्च स्तर पर स्थिर रहा है। सरकारी बचत मुख्यतः सामान्य बजट अधिशेष और गैर-वित्तीय सार्वजनिक उद्यम (एनएफपीई) से अधिशेष से बना है। 1 9 70 के दशक के उत्तरार्ध से 1 9 80 के दशक तक प्राथमिक उत्पादों की कीमतों में वृद्धि हुई और नीति का उद्देश्य देश के रासायनिक और भारी उद्योगों जैसे तेल-अच्छी तरह से ड्रिलिंग से अधिशेष बढ़ गया जिससे इन अवधि के दौरान अधिक से अधिक सरकारी बचत हुई । 1 9 80 के दशक के शुरूआती दशक से 1 99 0 के दशक तक की अवधि के दौरान सरकारी बचत की वृद्धि सार्वजनिक व्यवसायों के निजीकरण, प्रदर्शन के सुधार के लिए पुनर्गठन और पर्यवेक्षी संगठन की स्थापना के लिए सरकार द्वारा किए गए उपायों की वजह से हुई है। राजकोषीय बजट और प्राथमिक उत्पादों की कीमतों में गिरावट। हालांकि, जब सरकार का पुनर्गठन और सार्वजनिक व्यवसायों का निजीकरण खत्म हो जाता है, तो सरकारी बचत घटती जा रही है और घरेलू बचत को आगे बढ़ाने की उम्मीद नहीं की जा सकती है। एशिया में हाल ही में वित्तीय और मुद्रा के संकट से हमने एक सबक सीखा है कि विदेशी निवेश पर निर्भरता वित्तीय प्रणाली की अस्थिरता को बढ़ाएगी। अगर मलेशियाई अर्थव्यवस्था को विकास बनाए रखने की उम्मीद है, तो घरेलू बचत को कैसे जुटाया जा सकता है, विशेष रूप से स्वैच्छिक बचत एक और महत्वपूर्ण चुनौती होगी जितनी की इसका इस्तेमाल होता था। 4. वित्तीय नीति में टर्निंग प्वाइंट मलेशियाई वित्तीय व्यवस्था के निर्माण के प्रयासों में सबसे उल्लेखनीय मुद्दा घरेलू बैंकों के विकास की दिशा में आक्रामक प्रोत्साहन है। चूंकि 1 9 5 9 में केंद्रीय बैंक की स्थापना हुई थी, इसलिए यह स्थिर, अच्छी तरह से संतुलित आर्थिक और सामाजिक विकास के लिए एक ध्वनि, मजबूत घरेलू बैंक प्रणाली स्थापित करने, और एक राष्ट्रव्यापी बैंक नेटवर्क को आकार देने और पोषण करने के लिए आवश्यक के रूप में पहचाना गया है। बचत के आधार का विस्तार करने के लिए लोगों के बीच पैसे बचाने के लिए एक आदत है घरेलू बैंकों को जाने के लिए डिज़ाइन किए गए उपायों की एक श्रृंखला जैसे (1) सरकार द्वारा वित्त पोषित दो बड़े आकार के वाणिज्यिक बैंकों की स्थापना, (2) स्थानीय क्षेत्रों में शाखाएं खोलने वाले लोगों के पक्ष में, (3) प्रतियोगिता का प्रतिबंध नई शाखाओं के विनियमन के माध्यम से क्षेत्रीय बाजार में, और (4) विदेशी बैंकों के खिलाफ सख्त विनियमन लागू किया गया था और घरेलू बैंकों द्वारा घरेलू बैंकों का वर्चस्व स्थापित किया गया था। इस प्रकार, 1 9 70 से 1 99 5 के बीच। घरेलू बैंकों की जमाराशि में 48 बार गुणा और वाणिज्यिक बैंकों की संख्या 94 गुना बढ़ी। घरेलू वाणिज्यिक बैंकों ने बैंकिंग क्षेत्र की कुल परिसंपत्तियों में से लगभग 40 पर कब्जा कर लिया है घरेलू वाणिज्यिक बैंक एक अत्यधिक केंद्रित बैंकिंग बाजार की सेवा करते हैं, और कुछ बड़े बैंकों और अन्य लोगों के बीच आकार में बड़ी अंतर है 1995 तक, एक बड़े पैमाने पर बाजार ढांचा प्रबल हो गया क्योंकि सबसे बड़ा बैंक कुल शेष राशि में 23 पर कब्जा कर लिया था, और पांच शीर्ष बैंकों ने इसे 48 में रखा था। इसके अलावा, 1 99 5 के रूप में, शीर्ष दो बैंकों के मुख्य शेयर धारक संगठन थे जो सरकार के मजबूत प्रभाव में थे। कुछ किरायों के बैंकों को आश्वस्त करके प्रतियोगिता का प्रतिबंध। यह कहा जा सकता है कि शाखाओं के नेटवर्क के विकास और व्यवसाय को बढ़ाने के लिए बैंकों को अपने अधिशेष को फिर से निवेश करने के लिए एक लक्ष्य के रूप में लक्षित किया गया है। बड़ी संख्या में निवेश किए बिना शाखाओं के एक राष्ट्रव्यापी नेटवर्क का निर्माण नहीं किया जा सकता था और मुनाफे में अनिश्चितता के लिए तैयार किया गया था। बैंकों को एक शाखा नेटवर्क बनाने की तरह महसूस करना, बस ऐसे अनुकूल पूर्व शर्तों को अनुमति देने के लिए परमिट प्राप्त करने में अधिमान्य कर उपचार या सुविधा पर्याप्त नहीं होगी। किराया गारंटी के माध्यम से और उनको ऐसी पदस्थानी शर्तों के रूप में दूसरों के प्रवेश और शाखाओं के नियमों के खिलाफ सख्त प्रतिबंध के रूप में वादा करने के जरिए, उन्हें नेटवर्क के मताधिकार का मूल्य बढ़ाना पड़ा। मलेशिया में, हालांकि, वे कड़ाई से प्रवेश के खिलाफ विनियमित करते समय, उन्होंने जमा पर ब्याज दरों को उदार बनाया ताकि जमाकर्ताओं को 1 9 70 के दशक में अपेक्षाकृत शुरुआती समय में प्रोत्साहन दिया जा सके। मुक्ति एक समय में की गई थी जब बैंकों को सरकारी नीति द्वारा भारी सुरक्षा दी गई थी और पर्यवेक्षी प्रणाली अभी आने नहीं हुई थी। इस प्रकार जमाराशि के लिए प्रतिस्पर्धा में जगह ले ली गई और ढीले गैर-जिम्मेदार ऋण देने वाले अभियान चलाए गए। नतीजतन, काफी कुछ बैंक वित्तीय कठिनाइयों में गिर गए। उदारीकरण अस्थायी रूप से एक ठहराव के लिए लाया गया था। 1 9 80 के दशक के अंत में स्वस्थ बैंकों के संचालन की मांग को कड़ा कर दिया गया था, और फिर जमा पर ब्याज दर फिर से मुक्त हो गई थी। कुछ लोग मानते हैं कि मलेशिया एक उदाहरण है जहां सरकार ने बैंकिंग और वित्त दुनिया के साथ कुछ दखल के तौर पर जमा पर ब्याज दरों के उदारीकरण को शुरुआती समय से बढ़ावा दिया था (सीएफ। द वर्ल्ड बैंक द ईस्ट एशियन चमत्कार: इकॉनोमिक ग्रोथ एंड पब्लिक पॉलिसी 1993 )। मुझे कहना होगा कि इस दृश्य के संदेह के लिए कमरे हैं I प्रतिस्पर्धा को नियंत्रित करने वाले नियमों की एक श्रृंखला के तहत, 1 9 60 के दशक से स्वाभाविक बचत के लिए जुटाने की व्यवस्था के रूप में मलेशिया में बैंक निजी बचत को अवशोषित कर रहे हैं। दूसरी ओर, उनकी विस्तार रणनीतियों ध्वनि बैंकिंग के आकलन के लिए उनके प्रयासों को नुकसान पहुंचाती थी और 1 9 70 के दशक के आखिरकार बैंक की असफलताओं के परिणामस्वरूप ऑलिगॉप्लास्टिक बाजार संरचना ने कारकों का निर्माण किया जो एक कुशल बैंकिंग प्रणाली के निर्माण में देरी कर रहे थे। 5. पेंशन निधि में हुई कार्यवाही में परिवर्तन जैसा कि मैंने पहले ही बताया है, सामाजिक पेंशन फंड (ईपीएफ) के आसपास केंद्रित सामाजिक सुरक्षा संगठनों ने राजनीतिक बैंकिंग के लिए दीर्घावधि घरेलू बचत को जुटाने में निर्णायक भूमिका निभाई है। लेकिन ईपीएफ के वास्तविक कार्य में 1 9 80 के दशक में बहुत बदलाव आया है। सबसे पहले, वित्तीय मध्यस्थ के ईपीएफ कार्य में हुई परिवर्तन 1 9 70 के दशक तक ईपीएफ के जितना 90% सरकारी प्रतिभूतियों में निवेश किया गया था, सार्वजनिक वित्त के लिए धन उपलब्ध कराना। 1 9 80 के दशक के मध्य से, ईपीएफ पर लगाए गए प्रतिबंधों को धीरे-धीरे आराम करना शुरू हुआ और सरकार के संचालन के आकार में गिरावट के कारण निजी क्षेत्र की पहल की डिग्री बढ़ गई। 1 99 5 तक, सरकारी प्रतिभूतियों में निवेश का प्रतिशत 33 हो गया। लेकिन उदारीकृत निवेश प्रबंधन के परिणाम के रूप में इस गिरावट की व्याख्या करना हमेशा सही नहीं है क्योंकि ईपीएफ के लिए निजीकरण सरकार के लिए एक उपकरण या बफर की भूमिका व्यवसायों। सौदों को इस तरह के मूल्यवान कीमतों में किया गया था, जो ऐसा लग रहा था कि सरकार के उद्यमों द्वारा ईपीएफ को आय पुनः वितरण की एक विशिष्टता का एक पहलू है। दूसरे, दीर्घकालिक पूंजी को जुटाने की क्षमता घटती है समाज को स्थिर करने के एक साधन के रूप में, सरकार ने लोगों को अपने स्वयं के घर रखने के लिए प्रोत्साहित किया और सेवानिवृत्त होने से पहले उन्हें अपने ईपीएफ से पैसे निकालने की अनुमति दी। नतीजतन, इस तरह तैयार किए गए धनराशि की राशि में 30-50 से अधिक का भुगतान किया गया। इस प्रकार, ईपीएफ ने सामान्य जमाओं के अनुरूप प्रकृति का अधिग्रहण किया और पेंशन बचत के साधन के रूप में कम काम किया क्योंकि वे सेवानिवृत्ति से पहले सिकुड़ गए थे। तीसरा, नियोक्ता की बढ़ती देनदारियों की वजह से नैतिक खतरे की समस्या पैदा हुई। ईपीएफ के लिए भुगतान मूल रूप से नियोक्ताओं और कर्मचारियों के बीच विभाजित किया गया था, लेकिन 1 9 75 से नियोक्ता का बोझ अपेक्षाकृत बढ़ रहा है। नतीजतन, मैं कहना चाहता हूं, नियोक्ताओं जो आसानी से डिफ़ॉल्ट रूप से गिरते हैं, वे बढ़ रहे हैं। 6. सुरक्षा बाजार में बचत को जुटाने की जरूरत जाहिर है, मौजूदा बचत जुटाई प्रणाली, जिसका मुख्य लक्ष्य बैंक जमा और पेंशन फंड हैं, एक महत्वपूर्ण मोड़ पर खड़ा है। निजी क्षेत्र की पहल की ओर वित्तीय प्रणाली को पुनः निर्देशित करने के दौरान उत्पन्न होने वाली समस्याओं का एक संभावित समाधान पूंजी बाजार का उपयोग करना होगा और इस प्रकार स्वैच्छिक बचत को अवशोषित करना होगा। इसे प्राप्त करने के लिए, फंड प्रबंधन उद्योग का कुशल उपयोग करना आवश्यक होगा। जो निवेश ट्रस्टों द्वारा प्रतिनिधित्व किया जाता है यूनिट ट्रस्टों का परिचय 1 9 5 9 के प्रारंभिक समय में वापस चला जाता है, लेकिन 1 9 80 के दशक तक वे जड़ें नहीं लेते थे। 1 9 70 के दशक के आखिर में जब बूमिपुत्र फर्स्ट पॉलिसी शुरू की गई थी, एक राज्य स्वामित्व वाली निवेश ट्रस्ट कंपनी की स्थापना की गई थी, और निधि को बुमिपुत्र को संपत्ति और इक्विटी पूंजी अधिग्रहण में सहायता करने के लिए डिजाइन किया गया था। प्रतिभूतियों के कब्जे में जोखिम लेने के साथ बुमिपुत्त समाज की परिचित करने के लिए कंपनी की स्थापना का उद्देश्य (1) में झूठ बोलना था, और (2) इस प्रकार बचत को निर्देशित करने के लिए इक्विटी होल्डिंग के पास एकत्र किया गया। यूनिट ट्रस्ट, हालांकि वे स्टॉक-ट्रस्ट का रूप लेते हैं, वास्तव में प्रीमियम फंड होते हैं जो किसी भी समय निश्चित कीमत पर वापस खरीदे जा सकते हैं, और उच्च लाभांश की गारंटी दे सकते हैं और उनके मालिकों को कर लाभों के लिए हकदार कर सकते हैं। इसके अलावा, जब एक राज्य व्यवसाय निजीकरण किया गया था, यूनिट ट्रस्टों ने कंपनी के शेयरों को ईपीएफ जैसे विशेष छूट मूल्य पर खरीदने के लिए एक विशेषाधिकार का आनंद लिया। यूनिट ट्रस्ट्स, इस प्रकार, एक परिसंपत्ति बनने के लिए डिजाइन किए गए थे क्योंकि वे वास्तव में सरकार की गारंटी के साथ दीर्घकालिक, उच्च ब्याज वाले बंधन थे। निजी क्षेत्र की पहल की अर्थव्यवस्था की ओर बढ़ते हुए अधिक से अधिक रुझानों में, ईपीएफ और सरकारी स्वामित्व वाली निवेश ट्रस्ट कंपनी अभी भी प्रतिभूतियों की प्रतिशतता के अनुसार प्रतिनिधि खिलाड़ी हैं, जिनके पास संस्थागत निवेशकों के रूप में कार्य करना आवश्यक है। जबकि ईपीएफ एक ओर हाथ से निवेश के नियमों के मुकाबले जोखिम को हटाने की उम्मीद है, दूसरी ओर, यह सामाजिक सुरक्षा संगठन के रूप में अपनी भूमिका के कारण पूर्व-सेवानिवृत्ति के भुगतान की मांग का पालन नहीं कर सकता है। राज्य-प्रबंधित निवेश ट्रस्ट मलेशियाई लोगों के लिए आय के पुन: वितरण के साधनों की मूल रूप से लगायी गई भूमिका को आगे नहीं बढ़ा सकते। 7. सामाजिक समानता नीति और वित्तीय सुधार सरकार निवेश ट्रस्टों में शामिल जोखिमों को लेती है और वास्तव में पेंशन फंड अल्पकालिक परिसंपत्तियों के रूप में इस्तेमाल किया जा रहा है, इन योजनाओं ने पूंजी बाजार के स्वस्थ विकास को विफल किया है। 1 99 0 के दशक में, उन्होंने निजी क्षेत्र के म्यूचुअल फंड कारोबार को बढ़ावा दिया और सामाजिक सद्भाव नीति के एक भाग के रूप में, गैर-बुमिपुत्र लोगों को खरीद सकते हैं कि धन शुरू किया। इसके साथ, निजी निवेश कोष बढ़ने लगीं। मलेशिया को दो समस्याओं से निपटना होगा जिससे उन्हें बैंकों में लोगों के आत्मविश्वास को सुरक्षित बनाने के लिए बुनियादी ढांचे को परिष्कृत करना पड़ेगा, और उन्हें पूंजी बाजार के कार्य को भी मजबूत करना होगा जो दीर्घकालिक पूंजी को जुटाने में सुविधा प्रदान करेगा। इन लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए, यह कहना संभव है कि वे विकास में एक चरण के लिए आए हैं, जब उन्हें धीरे-धीरे बुमिपुत्र फर्स्ट पॉलिसी को आगे बढ़ाना पड़ता है। जिसने समाज को स्थिर करने के लिए प्रभावी ढंग से काम किया है राष्ट्रीय निवेश ट्रस्ट योजना में सुधार, शामिल निजीकरण, से बचा नहीं जा सकता है। पेंशन निधि का और अधिक कुशल प्रबंधन आक्रामक रूप से पीछा किया जाना चाहिए। पेंशन फंड और निवेश ट्रस्टों सहित फंड प्रबंधन उद्योग की वृद्धि महत्वपूर्ण है क्योंकि यह पूंजी बाजार में सहज बचत को जुटाए जाने का एक साधन प्रदान करती है। इन संगठनों के लिए तर्कसंगत रूप से कार्य करने के लिए संस्थागत निवेशक प्रतिभूति बाजार को मजबूत करेंगे और पूंजी बाजार के रूप में अपने कार्य को बढ़ाएंगे, और धन की खरीद और प्रबंधन दोनों में प्रतिस्पर्धा को बढ़ावा देंगे। ये बैंकिंग क्षेत्र और पूंजी बाजार को मजबूत करने के लिए आवश्यक शर्तें हैं। हालांकि, वित्तीय संरचना बदलने के लिए समय लगता है। इसे ध्यान में रखते हुए, मैं देख रहा हूं कि मलेशियाई वित्तीय प्रणाली में सुधार कैसे लागू किया जाएगा। (छू विश्वविद्यालय, अर्थशास्त्र के फुकल्टी)
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